क्रिएटिविटी से कामयाबी
creativity

अगर आपका मन एकेडमिक पढ़ाई में नहीं लगता, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि कई ऐसे करियर हैं, जिनमें बारहवीं तक की बेसिक पढ़ाई ही जरूरी है। ऐसा ही एक क्षेत्र है वेब डिजाइनिंग, जिसमें आपकी क्रिएटिविटी ही आपको कामयाब बनाएगी। आइए आपको इस बारे में कुछ और बताते हैं।
वेब डिजाइनिंग ऑनलाइन पेज बनाने की प्रक्रिया है, जिसके तहत कोई भी कंपनी अपना वेब पेज बनवाती है। इस पेज के माध्‍यम से उसकी मार्केटिंग होती है। पहले सिर्फ पब्लिकेशन हाउसेज और न्‍यूज एजेंसीज ही अपनी वेबसाइट बनाती थीं, लेकिन लोगों के नेट फ्रेंडली होने की वजह से अब छोटी फर्म भी अपनी वेबसाइट बना रही हैं। वेब डिजाइनिंग मल्‍टीमीडिया कोर्स का एक छोटा सा हिस्‍सा है, जिसमें वेब पन्‍नों की डिजाइनिंग सिखाई जाती है।
योग्‍यता
वेब डिजाइनिंग कोर्स करने के लिए जरूरी नहीं है कि आप ग्रजुऐट या पोस्‍ट ग्रेजुएट हों। आप दसवीं या बारहवीं के बाद भी यह कोर्स कर सकते हैं। बस इसके लिए कंप्‍यूटर की बेसिक जानकारी होने के अलावा तीन चीजें इंट्रेस्‍ट क्रिएटिविटी और डिजाइनिंग सेंस जरूरी है क्‍योंकि यह क्रिएटिविटी का काम है। आपकी इमैजिनेशन और क्रिएटिविटी जितनी ज्‍यादा होगी, आप उतना अच्‍छा वेब पेज बना पाएंगे।
वेब डिजाइनिंग में वैरायटी की जरूरत है, इसलिए इसमें इंट्रेस्‍ट और इमैजिनेशन महत्‍वपूर्ण योग्‍यता है। इसके बिना आप चाहें कितना ही बढि़या इंस्‍टीट्यूट से कोर्स कर लें अच्‍छे वेब डिजाइनर नहीं बन सकते।
कहां से करें पढ़ाई
एनआईआईटी, एरिना मल्‍टी मीडिया, पंपकिन एकेडमी ऑफ डिजिटल आर्ट्स के अलावा अपने आसपास के कंप्‍यूटर इंस्‍टीट्यूट से वेब डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं। इसके लिए आपको कंप्‍यूटर की बेसिक जानकारी होनी चाहिए। यह तीन से चार महीने का शॉर्ट टर्म कोर्स होता है। इसके लिए फीस संस्‍थान के ऊपर निर्भर करती है। आप अपने बजट और सुविधा के हिसाब से यह कोर्स कर सकते हैं।
रोजगार के अवसर
आज जब सारी चीजें ऑनलाइन हो गई हैं, तो वेब डिजाइनर्स के लिए अच्‍छा स्‍कोप है। हिंदी अंग्रेजी पब्लिकेशन, न्‍यूज चैनल्‍स के अलावा भी वेब डिजाइनिंग में रोजगार की तमाम संभावनाएं हैं, इसलिए वेब डिजाइनिंग का कोर्स करने के बाद आपको रोजगार के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।
मनी मैटर्स
लोगों के इंटरनेट फ्रेंडली होने की वजह से सारी चीजें ऑनलाइन हो गई हैं। ऐसे में वेब डिजाइनिंग के लिए कमाई के सुनहरे अवसर हैं। इसमें करियर की शुरूआत आमतौर पर दस हजार रुपए से होती है, लेकिन जैसे-जैसे आप परिपक्‍व होते जाते हैं, आपकी कमाई लाखों में होती है।
फ्रीलांसिंग के अवसर
अगर आप किसी फर्म में जॉब नहीं करना चाहते तो घर बैठे-बैठे भी कमाई कर सकते हैं। आज हर छोटी बड़ी फर्म अपनी साइट बनवाती है। ऐसे में फ्रीलांसर्स के लिए कमाई के बेहतरीन विकल्‍प हैं। एक पेज डिजाइन करने की अच्‍छी खासी कीमत वसूली जाती है।
जानकारी है जरूरी
वेब डिजाइनिंग का कोर्स करने के लिए निम्‍न चीजों की जानकारी जरूरी है
डीटीपी ऑपरेटिंग
एनिमेशन
फोटोशॉप
कलर सेंश
इमैजिनेशन
डिजाइनिंग सेंस

 

 

airhostess207x183 करियर को दें ऊंचाई
करियर बनाने के लिए आजकल युवा ऐसे ऑप्‍शन तलाश रहे हैं,
 

 

media45x62media45x62 जुनून और जर्नलिज्‍म
एक खबरी के रूप में अगर आप करियर बनाना चाहते हैं तो यह जान लें
 
 
radio jocky45x62 हैल्‍लो दिल्‍ली
फिल्‍म लगे रहो मुन्‍नाभाई में संजय दत्‍त को विद्या     बालन की
 
 
photographer45x62 बस एक शानदार क्लिक   कहते हैं, एक फोटो दस हजार शब्‍दों के बराबर होती है, और इस कला को वही समझ
 
 
06animation-fur45x62 कल्‍पनाएं भी बनती हैं हकीकत आप जो कुछ भी सोच सकते हैं, एनिमेशन उसे साकार रूप दे सकता है। 
 
 
student45x62  नेट की अग्निपरीक्षा
यूनिवर्सिटी या कॉलेज में लेक्‍चरर की पोस्‍ट पर अपॉईंट होना किसी भी 
 
 
interview207x183  क्‍या कहें क्‍या न कहें इंटरव्‍यू के लिए कॉल लेटर मिलते ही हम जुट जाते हैं इस महत्‍वपूर्ण
 
 
img-internet-marketing45x62  बीए मार्केट मैनेजमेंट एंड रिटेल बिजनेस आर्थिक मंदी की मार से जहां एक ओर तमाम सेक्‍टर्स में
 
 
defining-it-project-success45x62  चरणबद्ध प्रक्रिया है कामयाबी इन दिनों हर कोई जल्‍द से जल्‍द सफलता हासिल करना चाहता है,
 
 
copywriting_script_writing पट से लिख दो अपने भविष्‍य की कथा;क्‍या आप क्रिएटिव हैं। क्‍या आपकी भाषा पर अच्‍छी पकड़ है।