हैल्‍लो दिल्‍ली
radio jocky

फिल्‍म लगे रहो मुन्‍नाभाई में संजय दत्‍त को विद्या बालन की आवाज से प्‍यार हो जाता है क्‍योंकि वह रेडियो पर उनकी आवाज के दीवाने हैं। आप भी लोगों को अपना दीवाना बना सकते हैं। हो सकता है कि विद्या बालन का गुड मार्निंग मुंबई जैसा कोई जुमला रेडिया पर आपकी भी पहचान बन जाए। ठीक समझें आप इशारा रेडियो जॉकी बनने की तरफ है।
एक दौर था, जब टीवी की पॉपुलैरिटी ने रेडियो को अंतिम सांसे लेने को मजबूर कर दिया था। फिर निजी एफएम चैनल्‍स की दौड़ से तस्‍वीर ऐसी बदली कि आज तमाम लोग पूरा-पूरा दिन रेडियो सुनना चाहते हैं। जिस कार में देखिए, सीडी की बजाय एफएम ही सुनाई देता है। एक चैनल बदलने में एक सेंकड से भी कम समय लगता है, ऐसे में लिसनर्स को बांधे रखने की सबसे अहम कड़ी है रेडियो जॉकी। यही एमएम चैनल की जान होता है और उसके हिट या फ्लॉप होने का कारण भी।
पर्सनल स्किल्‍सस
रेडियो जॉकी के रूप में सफलता का दारोमदार किसी रेडियो की बजाय व्‍यक्ति की पर्सनल स्किल्‍स पर होता है। कड़ी महेनत, प्रेजेंस ऑफ मांइड और बेहतर कम्‍यूनिकेशन सिक्‍लस इस पेशे की अहम शर्ते हैं। जो युवा इस फील्‍ड में करियर बनाना चाहते हैं, उन्‍हें लोगों से घुलने-मिलने का शौक होना चाहिए। उनकी कम्‍युनिकेशन स्किल्‍स इस हद तक डेवलेप होनी चाहिए कि लिसनर्स के तमाम अटपटे सवालों का जवाब दे सकें और माहौल को बोझिल न होने दें। रेडियो जॉकी को आमतौर पर लाइव शो होस्‍ट करने पड़ते हैं।
इसलिए उनकी आवाज में लाइव इफेक्‍ट नजर आना चाहिए। आवाज ऐसी हो, जो दिल को छू जाए। आरजे एस्‍पायरेंट्स को रेडियो पर अलग-अलग चैनल सुनने चाहिए, जिससे उन्‍हें आरजे के काम करने के तरीके की जानकारी हो सके। लेकिन किसी का स्‍टाइल कॉपी करने की बात न सोंचे
योग्‍यता
रेडियो जॉकी, टैलंट बेस्‍ड फील्‍ड है, इसलिए इस फील्‍ड में करियर बनाने के लिए किसी प्रोफेश्‍नल डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती। फिर भी डिग्री को प्रिफरेंसस मिल सकती है। आमतौर पर चैनल्‍स ग्रैजुएट या कम से कम इंटरमीडिएट पास युवा चाहते हैं कि रेडियो जॉकी की उम्र आमतौर पर 18 से 35 साल के बीच होनी चाहिए। चूकिं रेडियो पर फिल्‍मी गीतों के प्रोग्राम सबसे ज्‍यादा पंसद किए जाते हैं, इसलिए आरजे को म्‍यूजिक की बेसिक नॉलेज होनी ही चाहिए। नई पुरानी फिल्‍मों और उनके गानों के बारे में जानकारी रखना भी जरूरी है। लेकिन भाषा के शब्‍दों का ज्ञान, सही उच्‍चारण, आवाज के उतार-चढ़ाव की कला आरजे बनने की बेसिक जरूरते हैं। आपकी आवाज मशीनों से गुजरकर लोगों तक पहुंचेगी, इसलिए आपको थोड़ा सा टेक्निकल भी होना पड़ेगा। एक रेडियो जॉकी को रेडियो इक्विपमेंट्स और कंप्‍यूटर्स के बारे में भी जानना चाहिए।
जॉब प्रॉस्‍पेक्‍ट्स
रेडियो जॉकी की जॉब रेगुलर 9 से 5 वाली जॉब नहीं होती। उन्‍हें किसी भी समय शो होस्‍ट करने को कहा जा सकता है। उनके जॉब  प्रोफाइल में म्‍यूजिक सेलेक्‍शन, स्क्रिप्‍ट राइटिंग और रेडियो शो प्रेजेंट करना शामिल होते हैं। रेडियो जॉकी का प्रजेंटेशन का तरीका किसी भी प्रोग्राम को हिट करा सकता है। रेडियो जॉकी के तौर पर आप नए-पुराने रेडियो एफएम चैनल्‍स में जॉब पा सकते हैं। ऑल इंडिया रेडियो जैसे प्रतिष्ठित संस्‍थान में भी बतौर आरजे काम किया जा सकता है। इनके अलावा विदेशों में भी रेडियो स्‍टेशंस पर काम के अवसर मिल सकते हैं। स्‍पॉन्‍सर्ड प्रोग्राम बनाने वाली रेडियो सॉफ्टवेयर प्रोड्यूसर कंपनियां भी आरजे को नौकरी के अवसर देती हैं। चूंकि आरजे का काम आवाज पर आधारित होता है, इसलिए वॉयस ओवर आर्टिस्‍ट के रूप में भी अपनी जगह बनाई जा सकती है।
कैसे हो एंट्रीस
इस फील्‍ड में एंट्री करने का सबसे पॉपुलर तरीका है, ऑडिशन टेस्‍ट पास करना। यह बेहद कॉम्पिटेटिव होता है। ऑल इंडिया रेडियो समय-समय पर आरजे की नियुक्ति के लिए कई शहरों में ऑडिशन कराता है। फाइनल सेलेक्‍शन के बाद आरजे को दो महीने की इनहाउस ट्रेनिंग दी जाती है। सॉफ्टवेयर कंपनियां आमतौर पर 2-3 साल के अनुभवी आरजे को मौका देती हैं।
सैलरी
रेडियो जॉकी के रूप में आप पॉपुलर हो गए, तो फिर आपकी इनकम की कोई सीमा नहीं होगी। एक बार लिस्‍ट में आने के बाद आप अपनी सैलरी खुद तय कर पाने की स्थिति में होंगे। इससे पहले शुरूआत में आप 7 से 15 हजार रुपए महीने की जॉब पा सकते हैं, सॉफ्टवेयर कंपनियां एक शो के लिए 1500 से 2500 रुपए तक देती हैं। अनुभव के साथ-साथ रेडियो जॉकी की सैलरी बढ़ती जाती है और वह 15 से 85 हजार रुपए महीना तक कमाने लगता है। इसके अलावा, ऐड क‍मर्शियल और अन्‍य साधनों में वॉयस ओवर आर्टिस्‍ट के रूप में भी काम करके अच्‍छी खासी इनकम हो जाती है।
याद रखें
रेडियो जॉकी के रूप में सफलता का दारोमदार किसी डिग्री की बजाय व्‍यक्ति की पर्सनल स्किल्‍स पर होता है। कड़ी मेहनत प्रेजेंसस ऑफ माइंड और बेहतर कम्‍यूनिकेशन सिक्‍लस इस पेशे की अहम शर्तें हैं।


 

airhostess207x183 करियर को दें ऊंचाई
करियर बनाने के लिए आजकल युवा ऐसे ऑप्‍शन तलाश रहे हैं,
 

 

media45x62media45x62 जुनून और जर्नलिज्‍म
एक खबरी के रूप में अगर आप करियर बनाना चाहते हैं तो यह जान लें
 
 
photographer45x62 बस एक शानदार क्लिक   कहते हैं, एक फोटो दस हजार शब्‍दों के बराबर होती है, और इस कला को वही समझ
 
 
121212  क्रिएटिविटी से कामयाबी अगर आपका मन एकेडमिक पढ़ाई में नहीं लगता, तो परेशान होने की
 
 
06animation-fur45x62 कल्‍पनाएं भी बनती हैं हकीकत आप जो कुछ भी सोच सकते हैं, एनिमेशन उसे साकार रूप दे सकता है। 
 
 
student45x62  नेट की अग्निपरीक्षा
यूनिवर्सिटी या कॉलेज में लेक्‍चरर की पोस्‍ट पर अपॉईंट होना किसी भी 
 
 
interview207x183  क्‍या कहें क्‍या न कहें इंटरव्‍यू के लिए कॉल लेटर मिलते ही हम जुट जाते हैं इस महत्‍वपूर्ण
 
 
img-internet-marketing45x62  बीए मार्केट मैनेजमेंट एंड रिटेल बिजनेस आर्थिक मंदी की मार से जहां एक ओर तमाम सेक्‍टर्स में
 
 
defining-it-project-success45x62  चरणबद्ध प्रक्रिया है कामयाबी इन दिनों हर कोई जल्‍द से जल्‍द सफलता हासिल करना चाहता है,
 
 
copywriting_script_writing पट से लिख दो अपने भविष्‍य की कथा;क्‍या आप क्रिएटिव हैं। क्‍या आपकी भाषा पर अच्‍छी पकड़ है।