रेज्‍युमे में छिपा है कामयाबी का राज
professonal

आजकल जॉब्‍स की हालत एक अनार सौ बीमार वाली हो गई है। एक ही जॉब के लिए हजारों कैडिडेट्स की लाइन लगी होती है। ऐसे में सभी को तो इंटरव्‍यू के लिए बुलाया नहीं जा सकता, लिहाजा कॉल के लिए चयन रेजयुमे के आधार पर होता है। ऐसे में रेज्‍युमे तैयार करते समय कुछ खास बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है
टाइटल व हैडिंग्‍स
किसी भी जॉब के लिए हजारों की संख्‍या में आवेदन आते हैं। ऐसे में आपको बायोडाटा इतना इंप्रेसिव होना चाहिए कि वह पांच सेकंड में ही दूसरों को प्रभावित कर दे। इसके लिए आप अपनी स्किल्‍स व योग्‍यताओं को अलग-अलग वर्गों में बांटकर हेडिंग्‍स के जरिए पेश करें। हालांकि ये हेडिंग्‍स जॉब की जरूरत से मैच करने चाहिए।
अच्‍छा डिजाइन
रेज्‍युमे को देखने के दौरान आपकी एक इमेज बना ली जाती है। ऐसे में अगर देखने वाले को जॉब प्रोफाइल से मैच करती चीजें नहीं मिलेंगी, तो वह आपको जॉब के लिए सही कैसे मानेगा। इसलिए बायोडेटा का डिजाइन ऐसा रखें, जिसमें आपकी क्‍वॉलिफिकेशंस व एकसपीरियंस उभरकर आए। ध्‍यान रखिए कि इस डिजाइन के जरिए आपको पहली ही नजर में पढ़ने वाले को प्रभावित करना है।
सही कंटेंट चुनें
रेज्‍युमे का अच्‍छा डिजाइन सही कंटेंट के बिना कुछ नहीं कर पाएगा। इसलिए इसमें दी जाने वाली जानकारियों का खास ध्‍यान रखें। इंटरव्‍यू के लिए अने वाली कॉल्‍स की संख्‍या इस बात पर काफी डिपेंड करती है कि आप अपने बारे में जानकारी किस तरह देते हैं।
पावर वर्ड चुनें
नंबर्स और क्‍वांटिटी वाले डाटा का प्रयोग एक अच्‍छी इमेज क्रिएट करता है, जबकि आम स्‍टेटमेंट्स जल्‍दी ही भुला दी जाती हैं। साथ ही, जॉब के लिए अप्‍लाई करते समय शब्‍दों का चयन बेहद सोच समझकर करें। आपकी कोशिश जॉब के प्रोफाइल से मैच करते शब्‍दों को चुनने की होनी चाहिए
की-वर्डस पहचानें
जॉब्‍स के लिए विज्ञापन देते समय कई तरह के की वर्ड्स इस्‍तेमाल किए जाते हैं। इन शब्‍दों को पहचानें और इन्‍हें रेज्‍यूमे में डालें। इससे आपका इंप्रेंशन बहुत अच्‍छा बनेगा।
एंप्‍लॉयर की जरूरत पहचानें
आज के प्रतियोगी युग में आपको जॉब तभी मिल सकती है, जब आप खुद को अच्‍छे से प्रजेंट करने के साथ जॉब ऑफर करने वाले की जरूरत को भी समझेंगे। ऐसे में आप अपने रेज्‍युमे में यह लिख सकते हैं कि इस जॉब में आने वाली परेशानियों को आप किस तरह सुलझाने में सक्षम हैं।
अपनी स्किल्‍स बढ़ाएं
अपनी स्किल्‍स को पहचानें व इन्‍हें और मजबूत बनाने की ओर काम करें। साथ ही, रेज्‍यूमे में इस बात को अच्‍छी तरह हाइलाइट करें। ध्‍यान रखें कि इंटरव्‍यू के दौरान इस पक्ष पर आपसे सबसे ज्‍यादा सवाल पूछे जा सकते हैं, लिहाजा इसे उसी तरह पेश करें।
सैलरी के मुताबिक इमेज बनाएं
जॉब के लेवल व सैलरी हाइक को ध्‍यान में रखते हुए ही बायोडाटा तैयार करें। साथ ही, अपनी ऐसी इमेज भी तैयार करें, जिसमें लगे कि आप वाकई इस लेवल तक पहुंचने के काबिल हैं।
कंटेट सही तरह रखें
रेज्‍युमे तैयार करते समय अक्‍सर लोग महत्‍वपूर्ण कंटेंट को नीचे कर देते हैं और कम जरूरी जानकारियां पहले डाल देते हैं। इसलिए जब भी अपना बायोडाटा तैयार करें, तो उस दौरान सारी जानकारी को प्रायोरिटी के हिसाब से अरेंज करें। ध्‍यान रखें कि एक अच्‍छी व स्‍ट्रांग स्‍टेटमेंट बाद में आने वाली अच्‍छी स्‍टेटमेंट को ज्‍यादा प्रभावी बना देती है।
जॉब के अनुसार बनाएं रेज्‍यूमे
हर जगह एक ही रेज्‍यूमे भेज देने से काम नहीं चलेगा, बल्कि इसमें जॉब की जरूरत के मुताबिक बदलाव लाना चाहिए। यह बात आपके कवर लेटर पर भी लागू होती है।

 

 

airhostess207x183 करियर को दें ऊंचाई
करियर बनाने के लिए आजकल युवा ऐसे ऑप्‍शन तलाश रहे हैं,
 

 

media45x62media45x62 जुनून और जर्नलिज्‍म
एक खबरी के रूप में अगर आप करियर बनाना चाहते हैं तो यह जान लें
 
 
radio jocky45x62 हैल्‍लो दिल्‍ली
फिल्‍म लगे रहो मुन्‍नाभाई में संजय दत्‍त को विद्या     बालन की
 
 
photographer45x62 बस एक शानदार क्लिक   कहते हैं, एक फोटो दस हजार शब्‍दों के बराबर होती है, और इस कला को वही समझ
 
 
121212  क्रिएटिविटी से कामयाबी अगर आपका मन एकेडमिक पढ़ाई में नहीं लगता, तो परेशान होने की
 
 
06animation-fur45x62 कल्‍पनाएं भी बनती हैं हकीकत आप जो कुछ भी सोच सकते हैं, एनिमेशन उसे साकार रूप दे सकता है। 
 
 
student45x62  नेट की अग्निपरीक्षा
यूनिवर्सिटी या कॉलेज में लेक्‍चरर की पोस्‍ट पर अपॉईंट होना किसी भी 
 
 
interview207x183  क्‍या कहें क्‍या न कहें इंटरव्‍यू के लिए कॉल लेटर मिलते ही हम जुट जाते हैं इस महत्‍वपूर्ण
 
 
img-internet-marketing45x62  बीए मार्केट मैनेजमेंट एंड रिटेल बिजनेस आर्थिक मंदी की मार से जहां एक ओर तमाम सेक्‍टर्स में
 
 
defining-it-project-success45x62  चरणबद्ध प्रक्रिया है कामयाबी इन दिनों हर कोई जल्‍द से जल्‍द सफलता हासिल करना चाहता है,
 
 
copywriting_script_writing पट से लिख दो अपने भविष्‍य की कथा;क्‍या आप क्रिएटिव हैं। क्‍या आपकी भाषा पर अच्‍छी पकड़ है।