पट से लिख दो अपने भविष्‍य की कथा
क्‍या आप क्रिएटिव हैं। क्‍या आपकी भाषा पर अच्‍छी पकड़ है। क्‍या आप आकर्षक मनोरंजक कथा विचारों के ध्‍ानी हैं। क्‍या आप में मानव मन के द्वंद्वों को सहज भांप लेने की क्षमता है तो झट से उठाइए कलम और पट से लिख डालिए अपने भविष्‍य की कथा, लिख डालें अपना भविष्‍य निरंतर बढ़ते टेलीविजन व दिन-प्रतिदिन ग्‍लोबल होते भारतीय सिनेमा के परदे पर। टेल‍ीविजन पर चैनलों की संख्‍या भले ही 200 पार कर चुकी हो और भारतीय सिनेमा लगातार विस्‍त़ृत रूप ले रहा हो, लेकिन पटकथा लेखकों और अच्‍छे पटकथा लेखकों की कमी यहां हमेशा रही है। इस कारण फिल्‍म-सीरियल प्रोडक्‍शन हाउसों में भी कार्यक्रम लेखकों यानी पटकथा लेखकों की जरूरत है।
लेखन में रुचि रखने वाले पटकथा लेखक के रूप में भी एक सुनहरे भविष्‍य की आशा कर सकते हैं। पटकथा लेखन भी नाम के साथ पैसा देने वाला करियर है, लेकिन भाषा-विषय आदि पर अच्‍छी पकड़ रखने वाले सृजनात्‍मक व्‍यक्ति ही इसमें सफलता की ऊंचाईयों को छू सकते हैं। पटकथा लेखन एक कौशलपूर्ण सृजनात्‍मक कार्य है और इसमें आकर्षण, मनोरंजन व यहां तक कि रोमांच की गुंजाइश भी बराबर बनी रहती है।
क्‍या है पटकथा लेखन
फिल्‍म-सीरियल, डॉक्‍युमेंट्री आदि निर्माण से पूर्व एक कथा-कहानी लिखी जाती है। कथा-कहानी लेखन के बाद की चीज है पटकथा लेखन, जिसे स्‍कूल प्‍ले भी कहा जाता है। एक कहानी, जो दृश्‍यों, बिम्‍बों व संवादों के द्वारा कही जाती है। पटकथा लेखन को चित्र लेखन भी कहते हैं।
सैद्धांतिक व तकनीकी ज्ञान
सैद्धांतिक ज्ञान के समय पटकथा लेखन में व्‍यावहारिक दक्षता का समावेश होना चाहिए। पटकथा लेखन की तकनीक के लिए जरूरी है। पटकथा लेखन की तकनीक व तकनीकी शब्‍दावली का ज्ञान एक अच्‍छे पटकथा लेखक के लिए जरूरी है। पटकथा लेखक को कुछ तकनीकी शब्‍दों जैसे शॉट, सीन, मीडियम शॉट, लॉंग, शॉट, एक्‍स्‍ट्रीम लॉन्‍ग शॉट, क्‍लोज-अप, आदि की जानकारी होनी चाहिए। दृश्‍यों के लिए स्‍थान, समय, दृश्‍य की समयसीमा एवं कुछ विशेष चीजों का विवरण भी पटकथा लेखक ही निर्धारित करता है।
आप हो सकते हैं पटकथा लेखक
यदि आप में कहानी या कल्‍पनाओं को पटकथा में ढालने की क्षमता है तो आप एक अच्‍छे पटकथा लेखक बन सकते हैं। सृजनात्‍मकता के साथ भाषा-विषय पर अच्‍छी पकड़ पटकथा लेखन के लिए आवश्‍यक है। इस कार्यक्षेत्र में औपचारिक प्रशिक्षण के साथ आएं तो उचित होगा, लेकिन बिना किसी प्रशिक्षण, डिग्री, डिप्‍लोमा के किसी चैनल, प्रॉडक्‍शन हाउस, फिल्‍म निर्माण कंपनी में पटकथा लेखन टीम के साथ सहायक के रूप में भी शुरूआत की जा सकती है। नई दिल्‍ली स्थित जामिया के अलावा दिल्‍ली-मुंबई स्थित कई अन्‍य संस्‍थानों में पटकथा लेखन कोर्स की सुविधा है, जहां से औपचारिक प्रशिक्षण हासिल किया जा सकता है। टीवी चैनलों एवं फिल्‍म निर्माण के विस्‍तार को देखते हुए पटकथा लेखन एक अच्‍छा करियर स‍ाबित हो सकता है।

airhostess207x183 करियर को दें ऊंचाई
करियर बनाने के लिए आजकल युवा ऐसे ऑप्‍शन तलाश रहे हैं,
 

 

media45x62media45x62 जुनून और जर्नलिज्‍म
एक खबरी के रूप में अगर आप करियर बनाना चाहते हैं तो यह जान लें
 
 
radio jocky45x62 हैल्‍लो दिल्‍ली
फिल्‍म लगे रहो मुन्‍नाभाई में संजय दत्‍त को विद्या     बालन की
 
 
photographer45x62 बस एक शानदार क्लिक   कहते हैं, एक फोटो दस हजार शब्‍दों के बराबर होती है, और इस कला को वही समझ
 
 
121212  क्रिएटिविटी से कामयाबी अगर आपका मन एकेडमिक पढ़ाई में नहीं लगता, तो परेशान होने की
 
 
06animation-fur45x62 कल्‍पनाएं भी बनती हैं हकीकत आप जो कुछ भी सोच सकते हैं, एनिमेशन उसे साकार रूप दे सकता है। 
 
 
student45x62  नेट की अग्निपरीक्षा
यूनिवर्सिटी या कॉलेज में लेक्‍चरर की पोस्‍ट पर अपॉईंट होना किसी भी 
 
 
interview207x183  क्‍या कहें क्‍या न कहें इंटरव्‍यू के लिए कॉल लेटर मिलते ही हम जुट जाते हैं इस महत्‍वपूर्ण
 
 
img-internet-marketing45x62  बीए मार्केट मैनेजमेंट एंड रिटेल बिजनेस आर्थिक मंदी की मार से जहां एक ओर तमाम सेक्‍टर्स में
 
 
defining-it-project-success45x62  चरणबद्ध प्रक्रिया है कामयाबी इन दिनों हर कोई जल्‍द से जल्‍द सफलता हासिल करना चाहता है,