चरणबद्ध प्रक्रिया है कामयाबी

defining-it-project-success

इन दिनों हर कोई जल्‍द से जल्‍द सफलता हासिल करना चाहता है, लेकिन सफलता का कोई शॉर्टकट फार्मूला नहीं है। इसके लिए सही दिशा में अथक परिश्रम, सेल्‍फ मोटिवेशन के अलावा, बदलते वक्‍त के साथ-साथ नई तकनीकी से भी खुद को अपडेट करके सफलता हासिल की जा सकती है। और ऐसा करके ही आप आज के कॉम्पिटेटिव वर्क-प्‍लेस में सफलता के बारे में सोच सकते हैं। यदि आप कुछ खास बातों पर अमल करें, तो सकारात्‍मक परिणाम मिल सकते हैं।
वही करें, जो पंसद हो
हर प्रोफेशनल की यह इच्‍छा होती है कि उसे ऐसा काम मिले, जिसमें संतुष्टि हो, चुनौतियां हों आगे बढ़ने के अवसर हों और पैसे भी हों। लेकिन कुछेक लोग ही ऐसे होते हैं, जिन्‍हें इस तरह का अवसर मिलता है। मनोवैज्ञानिक अशुम गुप्‍ता कहती है कि कामयाबी आपकी रुचि, दृढ़ इच्‍छाशक्ति और स्‍वयं के प्रति आपकी प्रतिबद्धता पर ही निर्भर करती है। इसलिए आप वही काम करें, जो आपकी पंसद हो। सफल होने के लिए जरूरी है कि सबसे पहले अपनी च्‍वाइस तय करें और एक निश्चित लक्ष्‍य बनाएं, फिर पूरे मनोयोग से अपने कार्य में लग जाएं। दरअसल, कामयाबी की कहानी यहीं से शुरू होती है।
खुद पर निर्भर है सफलता
सफलता कहीं ओर नहीं, बल्कि आपके विश्‍वास और सिद्धांतों पर भी निर्भर करती है। अपने मौलिक गुणों,  विश्‍वास और रुचियों को समझें और उन्‍हें प्राथमिकता दें। क्‍योंकि यही आपको सफलता की राह दिखाएंगी, मंजिल तक ले जाएंगी और समझाएंगी कि सफलता आपके दृष्टिकोण और सिद्धांतों में निहित है।
सफलता का प्रक्रिया
सफलता एक चरणबद्ध प्रक्रिया है। इसलिए छोटी-छोटी उपलब्धियों के बल पर आगे बढ़ने की कोशिश करनी चाहिए। इसलिए अगर आप कोई बड़ा काम नहीं कर पा रहे हैं, तो छोटे या सामान्‍य काम से ही शुरूआत कर सकते हैं। सच तो यह है कि अपनी रुचि के क्षेत्र में यह सामान्‍य काम ही सफलता की ओर आपका पहला कदम होगा। प्रत्‍येक अगला कदम आपको अपने लक्ष्‍य के नजदीक ले जाएगा। क्‍योंकि बूंद-बूंद से ही तालाब भरता है। आपके वे छोटे-छोटे कदम एक दिन बड़ी दूरी तय कर लेंगे।
सीखने की ललक
सीखने की प्रक्रिया कभी बंद नहीं होनी चाहिए, क्‍योंकि यही आपको  अनुभव और संतुष्टि देती है। अपनी असफलताओं से भी सबक लें। क्‍योंकि असफलता सबसे महत्‍वपूर्ण शिक्षक है। दरअसल यही बतीत है कि कमी कहां है, जरूरत किस बात की है और आपसे क्‍या गलती हुई है।
असफलताओं को न जाने दे बेकार
असफलता तब बेकार चली जाती है जब आप उस पर पछताने के अलावा कुछ सीखने का प्रयास ही नहीं करते हैं। तब तक यह हार खुद को बार-बार दोहराती है जब तक आप उससे सबक लेकर खुद में सुधार नहीं लाते हैं। हो सकता है, व्‍यक्ति असफलता या मुश्किलों से डरे, लेकिन ये भी सफलता के ही रास्‍ते हैं।याद रखें, सफलता के लिए किया गया प्रयत्‍न नई सोच एवं नया दृष्टिकोण विकसित करता है।

airhostess207x183 करियर को दें ऊंचाई
करियर बनाने के लिए आजकल युवा ऐसे ऑप्‍शन तलाश रहे हैं,
 

 

media45x62media45x62 जुनून और जर्नलिज्‍म
एक खबरी के रूप में अगर आप करियर बनाना चाहते हैं तो यह जान लें
 
 
radio jocky45x62 हैल्‍लो दिल्‍ली
फिल्‍म लगे रहो मुन्‍नाभाई में संजय दत्‍त को विद्या     बालन की
 
 
photographer45x62 बस एक शानदार क्लिक   कहते हैं, एक फोटो दस हजार शब्‍दों के बराबर होती है, और इस कला को वही समझ
 
 
121212  क्रिएटिविटी से कामयाबी अगर आपका मन एकेडमिक पढ़ाई में नहीं लगता, तो परेशान होने की
 
 
06animation-fur45x62 कल्‍पनाएं भी बनती हैं हकीकत आप जो कुछ भी सोच सकते हैं, एनिमेशन उसे साकार रूप दे सकता है। 
 
 
student45x62  नेट की अग्निपरीक्षा
यूनिवर्सिटी या कॉलेज में लेक्‍चरर की पोस्‍ट पर अपॉईंट होना किसी भी 
 
 
interview207x183  क्‍या कहें क्‍या न कहें इंटरव्‍यू के लिए कॉल लेटर मिलते ही हम जुट जाते हैं इस महत्‍वपूर्ण
 
 
img-internet-marketing45x62  बीए मार्केट मैनेजमेंट एंड रिटेल बिजनेस आर्थिक मंदी की मार से जहां एक ओर तमाम सेक्‍टर्स में
 
 
copywriting_script_writing पट से लिख दो अपने भविष्‍य की कथा;क्‍या आप क्रिएटिव हैं। क्‍या आपकी भाषा पर अच्‍छी पकड़ है।